संपूर्ण क्रांति व राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों के टाइमटेबल में बदलाव, जानिए कब है आपकी गाड़ी

0
419

Patna: संपूर्ण क्रांति व राजधानी एक्सप्रेस समेत पटना जंक्‍शन से गुजरने वाली कई सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों के टाइमटेबल में बदलाव किए गए हैं. छह अन्य ट्रेनों के खुलने और पहुंचने के समय फेरबदल किया गया है. ट्रेनों के बदले गए समय यात्री IRCTC वेबसाइट पर देख सकते हैं. भारतीय रेलवे ने सलाह दी है कि समय का पता कर घर से निकलें. मिली जानकारी के अनुसार ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने के कारण ट्रेनों के समय में बदलाव हुआ है.

पटना-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति अब पटना के राजेंद्रनगर से शाम 7.25 बजे खुलेगी. सबसे ज्यादा फायदा 03202 कुर्ला-पटना स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को होगा. 6 दिसंबर से इसके समय में बदलाव किया जा रहा है. इसके बाद यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से 10 घंटा पहले पटना पहुंचेगी.
हालांकि पटना से खुलने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अब यह ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनल से रात के 10:15 की बजाय दिन के 14:55 पर खुलेगी और अगले दिन रात के 11:55 पर पटना पहुंचेगी. पहले यह ट्रेन पटना में दिन के 10:00 बजे पहुंचती थी.

संपूर्ण क्रांति सुरफास्ट एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों को अब लगभग 2 घंटे से ज्यादा समय की बचत होगी. राजेंद्रनगर से पहले यह ट्रेन जहां शाम 5:40 बजे खुलती थी, वहीं अब यह ट्रेन शाम 7:25 बजे खुलेगी. वहीं, पटना जंक्शन से यह ट्रेन शाम 6:00 बजे की बजाय शाम 7:45 में खुलेगी और दिल्ली 7:55 बजे पहुंचेगी.

वहीं अगर बात करें राजधानी की तो शुक्रवार से खुलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के समय में भी 10 मिनट का बदलाव किया गया है. राजधानी एक्सप्रेस राजेंद्र नगर से शाम 7:10 में, पटना से शाम 7:30 में खुलेगी. हालांकि दिल्ली पहुंचने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली से आने के क्रम में यह शाम 5:40 की बजाय पटना में शाम 4:50 में पहुंचेगी और शाम 5:15 पर राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचेगी.

श्रमजीवी एक्सप्रेस को भी दिल्ली पहुंचने में आधा घंटा कम समय लगेगा. हालांकि पटना में समय कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसी तरह पटना-हावड़ा जनशताब्दी, पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस के समय में भी कुछ बदलाव किया गया है. दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन, मुजफ्फरपुर-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन, फरक्का एक्सप्रेस, के समय में भी आंशिक बदलाव किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here