स्वास्थ्य विभाग में “Misson 60 Days” की अद्यतन प्रगति पर समीक्षा बैठक की।

0
228

PATNA:- स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी जिला अस्पतालों का दौरा कर वहाँ की कमियों, असुविधा और अव्यवस्था को चिन्हित किया और अब उन्हें त्वरित गति से दूर करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग की टीम एक सप्ताह बाद फिर एक बार जिला अस्पतालों का दौरा करेगी।

कई जिला अस्पतालों में हेल्प डेस्क स्थापित हो चुके है। शिशु के जन्म के साथ ही जन्म प्रमाण पत्र जारी होना शुरू हो चुका है। मरीजों को दीदी की रसोई के माध्यम से पौष्टिक आहार मिलना शुरू हो चुका है। साफ-सफ़ाई, लॉन्ड्री इत्यादि सेवाओं में लापरवाही करने वाली एजेंसियों को हटाकर उनका काम भी जीविका दीदियों के स्वयं सहायता समूहों को सौंपा जा रहा है।

समीक्षा बैठक के दौरान डॉक्टरों का आपातकालीन तथा ओपीडी सेवाओं के लिए इमर्जेन्सी कैडर तैयार करने एवं स्वास्थ्य विभाग के किसी भी कर्मी और चिकित्सकों पर विभागीय कारवाई से संबंधित संचिका को तीन महीनों की तय समय सीमा के अंदर ही निष्पादन करने का निर्देश दिया।

सभी मेडिकल कॉलेजों एवं जिला अस्पतालों में High Bandwidth की Wi-fi सुविधा के साथ High Resolution सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल कर उन्हें स्वास्थ्य विभाग के कमांड सेंटर से जोड़ने का भी निर्देश दिया ताकि राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सके। धीरे-धीरे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो तक इस तकनीक को पहुँचाया जाएगा ताकि विभागीय कार्यों में पारदर्शिता, कुशलता और उत्पादकता को बढ़ाया जा सके।

सभी जिला अस्पतालों में महिलाओं की सुविधा के लिए सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन स्थापित करने पर भी विभागीय सहमति बनी।

हम बिहारवासियों को ससमय अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ एवं सुविधाएँ देने के लिए संकल्पित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here